बादाम शेक बनाने की विधि | Healthy Badam Milk Shake Recipe In Hindi 2024

अगर आप सोच रहे हैं घर पर बादाम का मिल्क शेक बनाना तो हमारी आज की यह Badam Milk Shake Recipe In Hindi आपके काम को बड़े आराम से और कम समय में तैयार करने में काफी मददगार साबित होगा। मिल्क शेक बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार ड्रिंक में से एक है।

बादाम मिल्क शेक पीने से दिमाग तेज होता है और बादाम खाने से शरीर के अंदर उत्पन्न होने वाले समस्या जैसे एसिडिटी, पेट में सूजन और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आइए आज के इस महत्वपूर्ण Badam Milk Shake Recipe In Hindi को बेहद कम सामग्री के साथ जल्दी बनाने का आसान तरीका निकालते हैं।

Badam Milk Shake Recipe In Hindi
Badam Milk Shake Recipe In Hindi

Ingredients For Badam Milk Shake Recipe In Hindi

  • 100 ग्राम बादाम
  • 250 ग्राम दूध
  • 2 चम्मच चीनी
  • ½ चम्मच इलायची पाउडर
  • ¼ चम्मच केशर
  • 1 चम्मच ताजा मलाई क्रीम
  • 5-7 काजू दाना
  • 1 चम्मच किशमिश

Badam Milk Shake Recipe In Hindi 

हर दिन सुबह में बादाम मिल्क शेक बनाने के लिए आप रात में ही बादाम को एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दीजिए। भींगा हुआ बादाम का छिलका आसानी से उतर जाता है। घर परिवार में बच्चों को यदि आप बादाम का मिल्क शेक बनाकर हफ्ते में एक दो बार भी बनाकर पिला देते हैं तो आपका बच्चा बिल्कुल हेल्दी और स्वस्थ रहेगा। रोजाना सुबह – शाम सेवन करने से आपके शरीर का आंतरिक शक्ति और इम्यूनिटी सिस्टम बहुत मजबूत हो जाएगा। आप हमारे Badam Milk Shake Recipe In Hindi के सभी स्टेप्स को एक एक कर ध्यान पूर्वक फालो करते चलिए ताकि आपके बादाम मिल्क शेक का भी बेहतर स्वाद आए।

Step 1. बादाम मिल्क शेक (Badam Milk Shake Recipe In Hindi) बनाने के लिए मिक्सी मशीन में एक कप दूध के साथ बादाम के दाने को छील कर डालें और मिक्सी को चला कर बादाम को ग्राइंड करें।

Step 2. अब मिक्सी में पीसे हुए बादाम में चीनी, इलायची पाउडर, केशर और बचे हुए ठंडे दूध को मिलाएं और एकबार फिर मिक्सी मशीन को चला दें।

Step 3. अब हमारा बादाम मिल्क शेक (Badam Milk Shake Recipe In Hindi) बनकर तैयार हो चुका है, इस मिश्रण को दो तीन अलग-अलग ग्लास में निकाल लें।

Step 4. गिलास में निकाले गए बादाम मिल्क शेक के उपर से मलाई क्रीम, काजू और किशमिश को रखें। बादाम मिल्क शेक डालने के बाद ग्लास के उपर इस प्रकार से मलाई क्रीम, काजू दाना और किशमिश के दानों को रखने से हमारा ग्लास बिल्कुल सुंदर दिखाई देता है और एक अलग लेवल का आनंद आएगा पीने और सर्व करने में।

Step 5. इस प्रकार से आप अपने घरों में बादाम मिल्क शेक बनाकर अपने परिवार के साथ बैठकर गर्मियों में ठंडे ठंडे मिल्क शेक का आनंद उठा सकते हैं।

Read More Recipe In Hindi 

Poha Recipe In Hindi

Til Ke Laddu Recipe

Matar Ki Kachori

Bel Ka Sharbat

Shahi Paneer 

Conclusion Of Badam Milk Shake Recipe In Hindi

  • बादाम मिल्क शेक में चीनी का इस्तेमाल अपने स्वाद अनुसार करें क्योंकि बहुत ऐसे लोग होते हैं जिन्हें शक्कर खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है तो अपने बादाम मिल्क शेक में स्वाद को कम या ज्यादा करने के लिए चीनी हिसाब से डालें।
  • अगर आप बिल्कुल पतला बादाम मिल्क शेक पीना चाहते हैं तो मिक्सी में और अधिक दूध डालकर अच्छी तरह से दोबारा मिक्स करें फिर उसे कपड़े या चाय छन्नी की मदद से छान लें। इस प्रकार से आपको पतला बादाम मिल्क शेक पीने को मिलेगा।
  • गर्मियों के दिनों में आप और अधिक ठंडा बादाम मिल्क शेक पीना चाहते हैं तो फ्रिज में 1 घंटे के लिए रखें फिर उसके बाद पी सकते हैं या दूसरे लोगों को ठंडा बादाम मिल्क शेक पिला सकते हैं।
  • किसी अन्य ड्राइ फ्रूट्स का इस्तेमाल आप अपने बादाम मिल्क शेक में करना चाहते हैं तो शुरुआत में मिक्सी मशीन में बादाम के साथ बिल्कुल पहले चीनी, दूध, इलायची पाउडर और केशर डालते समय ही अपने पसंदीदा ड्राइ फ्रूट्स को डालें।
  • ग्लास को बादाम मिल्क शेक के उपर से मलाई क्रीम, काजू और किशमिश जरुर डालें, सजाएं ताकि देखने वाले के मुंह में पानी भर जाए। बादाम मिल्क शेक का ग्लास देखने में जितना ज्यादा सुंदर दिखाई देगा पीने में उतना ज्यादा मजा आएगा।

Video – Badam Milk Shake Recipe In Hindi

FAQs Badam Milk Shake Recipe In Hindi 

बादाम शेक कब पीना चाहिए?

बादाम शेक नाश्ता के साथ लेने से आप दिनभर उर्जावान महसूस करते रहेंगे और बादाम शेक का सेवन करने से थकावट और कमजोरी हमेशा के लिए दूर रहेंगी।

बादाम शेक पीने से क्या फायदा होता है?

बादाम मिल्क शेक काफी पौष्टिक होता है। बादाम शेक पीने से दिमाग तेज होगा और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा जिससे आप हमेशा स्वस्थ महसूस करेंगे।

क्या बादाम शेक पीने से पहले हिलाना चाहिए?

हां, बादाम का दूध पीने से पहले ग्लास को अच्छी तरह से हिलाएं ताकि ग्लास के नीचे कुछ महत्वपूर्ण सामग्री बैठ जाती है। ग्लास को हिलाने से सभी मिश्रण बराबर मात्रा में घुल मिल जाता है।

बादाम को दूध में कैसे पीना चाहिए?

बादाम को दूध में मिलाकर पीने से शरीर और दिमाग मजबूत और शक्तिशाली होता है। दूध और बादाम दोनों में कैल्शियम, आयरन व मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

क्या 7 दिन के अंदर बादाम वाला दूध पीना है?

आप बादाम का दूध या बादाम का मिल्क शेक को बनाकर फ्रिज में रखे इसके बाद आप चाहें तो 7 दिन तक पी सकते हैं। अच्छी तरह से रखने के बाद आप एक महीने तक भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बादाम को दूध में भिगोना चाहिए?

भींगे हुए बादाम हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए दूध में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं एवं बचे हुए दूध को बाद में पी लें।

भींगे हुए बादाम में से कौन सा बेहतर है या सूखा?

सूखे हुए बादाम के मुकाबले भींगा हुआ बादाम खाने से पोषक तत्वों की उपलब्धता सुनिश्चित हो जाती है क्योंकि भिंगाने से बादाम में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर क्षमता बढ़ता है।

1 thought on “बादाम शेक बनाने की विधि | Healthy Badam Milk Shake Recipe In Hindi 2024”

Leave a Comment