बेल का जूस कैसे बनाते हैं | Easy Bel Ka Sharbat Recipe In Hindi 2023

गर्मी के दिनों खासकर May – June के महीनें में Bel Ka Sharbat शरीर को अंदर से ठंडा रखता है। आजकल फैशन की दुनिया में लोग रेडिमेड Pepsi, Coca Cola, स्लाइस मिरिंडा जैसे पेय पदार्थ जल्दीबाजी में मंगा लेते हैं। लेकिन जो फायदा गर्मियों में Bel Ka Sharbat देते हैं वो इन नकली बोतलों में नहीं मिलता। इन लू भरी गर्मी में प्राकृतिक पेय पदार्थ से बहुत राहत मिलता है बस थोड़ी मेहनत Bel का शरबत बनाने में है। अगर सुबह के समय घर से निकलते वक्त एक ग्लास Bel का शरबत पी लें, तो कसम से दिन भर गरमी आपके आसपास नजर भी नहीं आएगा मतलब लू से बचाव के लिए Bel Ka Sharbat जरूर पीएं।

Bel Ka Sharbat Kaise Banate Hai

नेचुरल जूस पीने से शरीर में ताकत और ताजगी बनी रहती है। तरबूज का शरबत, दही की लस्सी, आम का शरबत के साथ साथ Bel Ka Sharbat बनाकर पीने से असली ठंडक मजा लीजिए। तो आइए आज हम और आप अपने घरों में Bel Ka Sharbat बनाते हैं। यदि आपने आज से पहले Bel का शरबत नहीं बनाए हैं तो भी कोई बात नहीं है। हम आपको Bel Ka Sharbat बनाने का आसान रेसिपी बताते हैं ताकि घर पर आप अपने लिए अपने बच्चों के लिए फटाफट बेल का शरबत तैयार कर सकते हैं।

Bel Ka Sharbat
Bel Ka Sharbat

Read More Recipe In Hindi

Badam Milk Shake 

Suji Ka Cheela

Ingredients for Bel Ka Sharbat

  •  बेल का 2 फल
  •  4 बड़ी चम्मच चीनी
  •  ठंडा पानी 2 बड़ा ग्लास
  •  1 चम्मच काला नमक
  •  भूंजा हुआ जीरा 1 चम्मच

Bel Ka Sharbat Recipe In Hindi

बेल का शरबत पुर्ण रुप से एक प्राकृतिक नेचुरल जूस है। इस जूस को पीने से शरीर अंदर से ठंडा रहेगा जिससे आपका मस्तिष्क भी सही से काम करेगा और आप कम समय में ज्यादा काम कर पाएंगे। जिंदगी में स्वास्थ्य ठीक रहेगा तो सबकुछ ठीक रहेगा। मतलब स्वास्थ ही धन है इसलिए अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए खाने पीने पर ज्यादा ध्यान रखें। खान पान सही रहेगा तो काम धंधा भी सही चलेगा और आमदनी भी टीका रहेगा घर में, तो एक एक स्टेप को फालो करें। और बिल्कुल मेरे जैसे स्वादिष्ट और पौष्टिक Bel का शरबत बनाने के लिए मेरे विधि को आजमाएं और अपने रिश्तेदारों को शेयर करें।

Bel Ka Sharbat Recipe In Hindi
Bel Ka Sharbat Recipe In Hindi

Step 1. बेल का शरबत बनाने के लिए सभी बेल को फोड़कर, बेल का गूदा बर्तन में निकाल लें।

Step 2. बेल के गूदा वाले बर्तन में ठंडा पानी या हो सके तो बर्फ जरूर डालें।

Step 3. बेल फल के गूदा को मिक्सी में डालकर चलाएं ताकि गूदा से बीज और रेसे आसानी से बाहर निकाल सकते हैं।

Step 4. बेल के जूस को छानने के लिए छकना का उपयोग करें और बेल के रेसे और बीजों को निकाल कर फेंक दें।

Step 5. आवश्यकता अनुसार चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं, अब हमारा जूस पीने लायक तैयार हो चुका है।

Step 6. परिवार में सभी के लिए एक एक ग्लास जूस हिस्सा लगाकर पिला दीजिए। और गरमी को बाय बाय बोले

Read More

Shahi Paneer Recipe

Palak Paneer Recipe

Poha Recipe In Hindi

Bel Ka Sharbat Step By Step Video

Conclusion – Bel Ka Sharbat

  • बाजार से घर लाने पर बेल के फलों के उपर धूल, मिट्टी और कंकड़ पत्थर पाउडर रुप में चिपका होता है जो हमारे स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। घर पर Bel Ka Sharbat बनाने के लिए पहले बेल को साफ पानी से धोकर ही फोड़े।
  • एक बेल के फल से दो लोगों को आसानी से Bel का शरबत बनाकर पिला सकते हैं।
  • बेल के Fruits में बेल का बीज होता है जो कि बहुत ही ज्यादा खट्टा होता है क्योंकि बेल का बीज खाने पर इसका स्वाद खट्टा लगता है और आपका मूड खराब हो सकता है, शरबत बनाने में बीज को ना डालें।
  • मिक्सी में डालकर चलाने के बाद छन्ना का प्रयोग जरूर करें ताकि रेसा और बीज बाहर निकाल सकें।
  • चीनी उचित मात्रा में ही डालें ताकि ना ही ज्यादा मीठा हो ना ही ज्यादा फीका रहे।
  • बेल का शरबत ज्यादा ठंडा पीना चाहते हैं तो एक दो घंटे के लिए फ्रिज में बंद रख दीजिए और एक घंटे बाद फ्रिज से निकाल कर पी सकते हैं एवं सभी लोगों को सर्व करें।

FAQ

बेल में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

बेल का शरबत बहुत ही लाभदायक होता है। बेल में विटामिन सी बहुत ही ज्यादा मात्रा में होता है। इसके साथ ही बेल में प्रोटीन, बीटा कैरोटिन, राइबोफ्लेविन और थायमीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

क्या बेल का जूस लिवर के लिए अच्छा है?

बेल का शरबत बनाकर पीने से लीवर मजबूत होता है। बेल में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और हेपेटो प्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं।

क्या खाली पेट बेल खाना चाहिए?

रोज खाली पेट सुबह के समय बेल का शरबत पीने से शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती हैं। साथ ही रोज खाली पेट बेल का शरबत पीने से आप मौसमी बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।

क्या हम रात में बेल का जूस पी सकते हैं?

भोजन के बाद ही आप बेल का जूस पी सकते हैं अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्योंकि दिन हो या रात भोजन के साथ बेल का शरबत पीने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। भोजन पचने के बाद कभी भी बेल का जूस पी सकते हैं।

वजन घटाने के लिए बेल का जूस कैसे बनाएं?

बेल का शरबत बनाना बहुत ही आसान है, मेरे रेसिपी को आज़माएं। बेल का गुदा निकालें और मिक्सी मशीन में हल्का पानी डालकर चला दें। सही से मिश्रण को मिक्स कर छान लें, हल्के काला नमक, जीरा पाउडर और पुदीना का पत्ता मिलाकर सेवन करें।

क्या शुगर में बेल खाना चाहिए?

बेल में मौजूद एंटी डायबिटीक गुण के कारण डायबिटीज के रोगियों को बेल का शरबत का सेवन करना चाहिए।

बेल का शरबत पीने के क्या फायदे हैं?

बेल का शरबत पीने के बहुत फायदे हैं - दिल की बीमारी में बेल उपयोगी है। - खून साफ करता है। - दस्त और डायरिया में राहत। - कब्ज़ से छूटकारा। - एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण। - कोलेस्ट्रॉल को काबू करने में। - गैस्ट्रो सुरक्षा के गुण मौजूद होते हैं।