घर पर पनीर बनाने की विधि | Healthy Paneer Kaise Banta Hai 2023

पनीर दूध से बनता है। पनीर भारतीय व्यंजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जन्मदिन का पार्टी, शादी विवाह का भोज, पर्व त्योहारों के दिनों में पनीर का कोई ना कोई वेराइटी जरुर खाने को मिलता है। अब अगर ऐसे में आपको यह नहीं पता कि Paneer Kaise Banta Hai तो आइए आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे पनीर बनाने का घरेलू तरीका। पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आजकल विदेशों में भी पनीर का खूब चलन है दुकानों के काउंटर पर पनीर पैकेट मिलने लगा है। लेकिन घर पर अपने से बनाया गया पनीर शुद्ध और लाजवाब होता है। आज हम आपको बताएंगे कि भैंस के दूध से Paneer Kaise Banta Hai

Paneer Kaise Banta Hai 
Paneer Kaise Banta Hai

Ingredients For Paneer Kaise Banta Hai

  • 1 लीटर दूध
  • आधा टुकड़ा नींबू
  • पतला एक चौथाई सूती कपड़ा

पनीर बनाने की विधि | Paneer Kaise Banta Hai

पनीर बनाने के लिए गाय और भैंस दोनों के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर पनीर बनाने में आपको मुख्य रूप दो बर्तनों की आवश्यकता होगी। एक में पहले दूध गरम करने एवं दूसरे में फटा हुआ दूध और अलग किया हुआ पानी को बाहर करने के लिए। दूध को हल्की आंच पर गरम करें और जब दूध उबलने लगे तो चूल्हा को बंद कर दें। चूल्हा को बंद करने के बाद नींबू के रस को डालें दूध को फाड़ने में थोड़ा वक्त लगेगा। यदि दूध पुर्ण रुप से नहीं फटा हो तो थोड़ा बहुत नींबू का रस और निचोड़ दें। अब आपको पता है कि Paneer Kaise Banta Hai लेकिन हिसाब से ही नींबू का रस डालें।

Step 1. दूध को गर्म करने के लिए एक पतीला या कड़ाही लें और उसमें दूध को मध्यम आंच पर उबालें।
Step 2. गर्म दूध में नींबू के रस को डालें और अच्छे मिला दे, थोड़ी ही देर में दूध फट जाएगा। दूध फटने के बाद यानी छेना फाड़ने के बाद पानी का रंग हल्का हरा दिखाई देने लगेगा।
Step 3. अब फटे हुए दूध यानी छेना को अलग करने के लिए आप दूसरे टब में सूती कपड़ा को रखकर, उससे पानी को बाहर निकालें।

Crumble Paneer Kaise Banta Hai

Step 4. सूती कपड़ा को टाईट बांधकर ज्यादा से ज्यादा पानी को बाहर करने के लिए चारों तरफ से दबाते जाइए। इसे ही Crumble Paneer बोला जाता है।
Step 5. अब आप सूती कपड़ा से बड़े आकार के पनीर को बाहर निकालें और छोटे छोटे टुकड़ों में पनीर को काट लें।

उम्मीद करता हूं आपको घर पर पनीर बनाने का विधि या Paneer Kaise Banta Hai समझ आ गया होगा।

पनीर का कुछ महत्वपूर्ण रेसिपी

पनीर शाकाहारी भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, आप पनीर के साथ बहुत प्रकार का व्यंजन बना सकते हैं। शादी विवाह, मुंडन संस्कार, जन्मदिन पर पार्टी या सभी पर्व त्योहारों में पनीर का खास मन पसंद व्यंजन बना सकते हैं। यह जानकारी Paneer Kaise Banta Hai जानने के बाद आप मेरे वेबसाईट पर पनीर के अलग-अलग रेसिपी को जरुर आजमाएं। अपने परिवार और रिश्तेदारों में पनीर बनाने के लिए सबको सिखाएं ताकि जब कभी मेहमान घर पर हो और आपके पर्स का हालात खराब हो फिर ऐसे में अपने घर में दूध उपलब्ध रहेगा तो हमारा इज्जत मेहमान अपने घर पर करेंगे। पनीर खाओ और पनीर खिलाओ

Conclusion Of Paneer Kaise Banta Hai

  • स्वादिष्ट और नरम नरम पनीर घर पर बनाने के लिए भैंस के दूध का ही इस्तेमाल करें।
  • पतीला या टब में दूध को गरम करने पर लगातार दूध को चलाते रहे क्योंकि शांत दूध जल जाएगा और पनीर का स्वाद खराब कर देगा।
  • छेना या फटा हुआ दूध को अलग करने में आप पतले कपड़े का ही सहारा लें इससे अधिक से अधिक मात्रा में पानी बाहर निकल जाएगा।
  • घर पर पनीर बनाकर फ्रिज में रख दें और एक हफ्ते बाद भी आप अपने भोजन में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर पनीर बनाते समय नींबू का मात्रा अधिक हो गया हो तो बहते हुए पानी में दो चार बार धोने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

Video – Paneer Kaise Banta Hai

FAQs Paneer Kaise Banta Hai

पनीर का निर्माण कैसे होता है?

पनीर महुआ दूध या घी निकालें हुए दूध से बनाया जाता है। जब इस प्रकार के दूध में नींबू का रस मिलाया जाता है तो दूध फट जाता है और छेना दूध के पानी से अलग जमा हो जाता है।

दूध से कितना पनीर बनता है?

अगर आप एक किलोग्राम दूध लेते हैं तो लगभग 100 से 150 ग्राम पनीर आसानी से बना सकते हैं। यदि आपको 1 किलोग्राम पनीर चाहिए तो लगभग 8 से 10 लीटर दूध का आवश्यकता होगा।

पनीर बनाने के लिए क्या चाहिए?

पनीर बनाने के लिए मुख्य रूप से दूध चाहिए और साथ में कुछ अम्लीय एसिड या नींबू का रस। क्योंकि नींबू का रस गरम खौलते हुए दूध में डालने के साथ ही फट जाएगा और पनीर बन जाएगा।

क्या सभी पनीर दूध से बनते हैं?

हां, सभी पनीर दूध से बनाया जाता है लेकिन अलग-अलग दूध से अलग-अलग स्वाद और प्रोटीन मिलेगा। गाय के दूध और भैंस के दूध से बने पनीर का स्वाद और पोषण क्षमता अलग होता है।

असली पनीर की पहचान क्या है?

असली पनीर की पहचान आप बड़े ही आराम से कर सकते हैं। पनीर को गर्म पानी में डालकर उबाल लीजिए और उसमें एक दो बूंद आयोडीन टिंचर को डालिये। यदि आपके पनीर का रंग नीला आ गया तो समझिए आपका पनीर नकली है।

1 किलोग्राम पनीर का रेट कीमत है?

पनीर लोकल घरेलू दुकानों पर 200 रुपए प्रति किलो मिलता है जबकि आनलाईन अमूल पार्लर में एक किलोग्राम पनीर का कीमत 400 रुपए के करीब होता है।

सबसे महंगा पनीर कौन से दूध का होता है?

सबसे महंगा पनीर गधी के दूध का होता है क्योंकि गधी के 30 किलोग्राम दूध से मात्र एक किलो पनीर बनाया जाता है। इसलिए एक किलोग्राम पनीर का क़ीमत लगभग 70 हजार रुपए तक पहुंच जाता है।

 

Leave a Comment