स्वादिष्ट देसी स्टाइल पास्ता | Best Pasta Recipe In Hindi 2023

इस आर्टिकल में, हम Pasta Recipe के बारे में बात करेंगे। हम इस स्वादिष्ट इटैलियन व्यंजन के बनाने की विधि को सीखेंगे और अपने परिवार और दोस्तों के साथ इसे खुशियों भरी भोजन का हिस्सा बनाने का मजा करेंगे। दुनिया भर में पास्ता एक लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है, और इसके कई स्वादिष्ट विकल्प उपलब्ध हैं। Pasta Recipe बनाने में आसानी होती है और इसे खाने का मजा दोहराया जा सकता है। चलिए, हम इस सरल और स्वादिष्ट Pasta Recipe को शुरू करते हैं।

What Is Pasta ?

पास्ता एक विश्वस्तरीय खाद्य पदार्थ है जो इटैलियन कल्चर से जुड़ा हुआ है। यह गेहूं के आटे से बनता है और विभिन्न आकृतियों और साइज़ में उपलब्ध होता है। पास्ता बारीक कटे हुए गेहूं के आटे के साथ पानी मिलाकर गूदे आकार में बनाया जाता है। इसमें मक्खन और अंडे का उपयोग भी किया जाता है जिससे Pasta Recipe स्पेशल बनाने का और भी स्वाद मिलता है।

Pasta Recipe In Hindi
Pasta Recipe In Hindi

Pasta Recipe को विभिन्न तरीकों से पकाया जा सकता है। इसे गर्म या ठंडे सौस या तरकारी के साथ सर्विंग किया जाता है। पास्ता को विभिन्न स्वाद में बनाने के लिए उसमें चीज़, स्पाइसेज़, सब्जियां, और मीट का उपयोग किया जा सकता है। पास्ता एक बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर, और विभिन्न पोषक तत्वों की मात्रा होती है। इसलिए, सही मात्रा में खाया गया पास्ता एक स्वस्थ और संतुलित आहार का हिस्सा बना सकता है।

Pasta Recipe Ingredients

इस Pasta Recipe के लिए हमें निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी:

Pasta Recipe
Pasta Recipe
  • २५० ग्राम पास्ता
  • १ बड़ा प्याज, बारीक कटा हुआ
  • १ टमाटर, बारीक कटा हुआ
  • १ बड़ा कप कच्चा पालक, कटा हुआ
  • १०-१२ काली मिर्चें, बारीक कटी हुई
  • १ बड़ी गाजर, कटी हुई
  • १/२ कप बोईल्ड स्वीट कॉर्न
  • १ छोटा चम्मच नमक
  • १/२ छोटा चम्मच गरम मसाला
  • १/२ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • १/४ कप हरी धनिया पत्ती, कटी हुई
  • १ छोटा चम्मच घी

Pasta Recipe In Hindi

1. पास्ता उबालें

सबसे पहले, एक बड़े पतीले में पानी उबालें। जब पानी उबलने लगे, उसमें १ छोटा चम्मच नमक डालें। फिर पास्ता को उसमें डालें और अच्छी तरह से पका लें। पास्ता को अल डेंटे (बसा हुआ) होने तक पकाएं और फिर उसे चाँदी के रंग का पानी छान लें। ध्यान रखें कि पास्ता को नीचे भट्टी नहीं रखना है, इसे छान कर उपयुक्त परत में रखें।

More Recipe – Pav Bhaji

2. सब्जियां तैयार करें

इस दौरान, हम अपनी सब्जियों को तैयार कर सकते हैं। एक छोटे पैन में १ छोटा चम्मच घी गरम करें। फिर उसमें प्याज और गाजर डालें और उन्हें हल्का भूरा होने तक तलें। अब उसमें कटी हुई टमाटर, पालक, कॉर्न, और काली मिर्चें डालें और सब्जियां अच्छी तरह से पका लें।

More Recipe – Besan Ki Kadhi

3. पास्ता को मिलाएं

अब, उबला हुआ पास्ता तैयार सब्जियों के साथ मिलाएं। सब्जियां और पास्ता को अच्छी तरह से मिलाकर उसमें १/२ छोटा चम्मच गरम मसाला, १/२ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और धनिया पत्ती डालें। धीरे से पकाए, ध्यान रखें कि पास्ता खुशबूदार रहे, इसके लिए उसमें १ छोटा चम्मच घी भी मिला सकते हैं।

Read More – Maize Corn

Pasta Recipe Tips & Tricks

  • आप चाहें तो इसमें अपने पसंदीदा सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • पास्ता को उबालते समय नमक डालना न भूलें, इससे पास्ता का स्वाद बढ़ जाता है।

Disadvantages Of Eating Pasta

पास्ता एक स्वादिष्ट और पोपुलर खाने का विकल्प है, लेकिन इसके अधिक सेवन के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। नीचे कुछ पास्ता खाने के नुकसानों के बारे में बताया गया है:

  • वजन बढ़ने का खतरा: पास्ता में मैदा से बनी गेहूं की आट होती है जो अधिक कैलोरी वाली होती है। इसलिए इसका अधिक सेवन करने से वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है।
  • उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स: पास्ता का ग्लाइसेमिक इंडेक्स उच्च होता है, जिससे खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर में तेज़ी से बढ़ोतरी होती है। यह डायबिटीज़ के रोगी और वजन घटाने वाले लोगों के लिए खास खतरा हो सकता है।
  • प्रोसेस्ड फूड का सेवन: बाजार में उपलब्ध बना हुआ पास्ता अक्सर प्रोसेस्ड फूड होता है, जिसमें अधिक मिठाई, तेल और सॉल्ट होता है। इससे अन्य स्वस्थ्य खाने के नुकसान हो सकते हैं।
  • रगड़ने वाली पाचन प्रक्रिया: मैदा से बने पास्ता को पाचन करना कठिन होता है जिससे रगड़ने वाली पाचन प्रक्रिया हो सकती है। इससे पेट में गैस, एसिडिटी और पेट दर्द हो सकता है।
  • पौष्टिकता की कमी: पास्ता अधिकतर कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होता है, लेकिन उसमें प्रोटीन और विटामिन्स की कमी होती है। इससे शरीर को सही पोषण नहीं मिल पाता है।

Pasta Recipe Conclusion

इतनी सरल और स्वादिष्ट Pasta Recipe आपके और आपके परिवार के मुहं तक स्वाद का उत्सव ले आती है। यह आपके रसोईघर में तेज़ी से तैयार होती है और सभी को पसंद आती है। इसे आप बच्चों के टिफ़िन में, मित्रों के साथ गोपचूप में या खास अवसरों पर परोस सकते हैं।

Pasta Recipe Video

Pasta Recipe FAQs

पास्ता को कितने समय तक उबालना है?

पास्ता को उबालने का समय पर्याप्त होता है। आमतौर पर, ८-१० मिनट काफी होते हैं। आप अपने पसंद के अनुसार इसे उबाल सकते हैं।

क्या मैं विभिन्न सब्जियों का उपयोग कर सकता हूँ?

हां, बिल्कुल! यह रेसिपी विभिन्न सब्जियों के साथ बनाई जा सकती है। आप अपनी पसंदीदा सब्जियों को डालकर इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं।

क्या मैं चीज़ डाल सकता हूँ?

जी हां, आप चीज़ भी डाल सकते हैं। चीज़ डालने से पास्ता का स्वाद और भी मज़ेदार बन जाता है।

पास्ता रेसिपी को कितने दिनों तक स्वीकार्य रख सकते हैं?

Pasta Recipe को आप १-२ दिनों तक फ्रिज में रख सकते हैं। लेकिन सर्दियों में इसे १ दिन के लिए ही रखना उचित होता है।

इस रेसिपी के साथ कौन सी सलाद सर्विंग कर सकते हैं?

आप पास्ता रेसिपी के साथ ताज़ी हरी सलाद या गार्लिक ब्रेड सर्विंग कर सकते हैं।

पास्ता को स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए क्या उपाय हैं?

पास्ता को स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए आप गेहूं के आटे से बनाएं, और उसमें पर्याप्त सब्जियां और प्रोटीन स्रोत जैसे चना, लोबिया, टोफू आदि का उपयोग करें। स्वदेशी तेल और नमक की बजाय हेल्दी तेल और पिंक हिमालयन सॉल्ट का उपयोग करने से यह और भी स्वास्थ्यवर्धक बन सकता है।

क्या पास्ता को बाजार से तैयार करके खरीदना अच्छा विकल्प है?

बाजार में तैयार पास्ता उपलब्ध होता है, लेकिन यह प्रोसेस्ड फूड होता है जिसमें प्रेसर्वेटिव्स और अन्य अतिरिक्त पदार्थ हो सकते हैं। स्वाद में तो यह अच्छा लगता है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए बेहतर है कि हम खुद बनाएं और स्वदेशी खाद्य पदार्थों का उपयोग करें।

क्या पास्ता व्यंजन को फ्रिज में रख सकते हैं?

हां, पास्ता के बचे हुए व्यंजन को फ्रिज में रख सकते हैं। इसके लिए उसे एक रेफ़्रिजरेटर में रखें और उसे कुछ दिनों तक ताज़गी के साथ खाने का मजा लें। ध्यान रखें कि इसे अधिक समय तक न रखें और जब भी खाएं, उसे अच्छे से गरम करें।

Leave a Comment