कलकत्ता वाला रसगुल्ला कैसे बनाते हैं | Popular Rasgulla Recipe In Hindi

रसगुल्ला बनाने के लिए आप सोच रहे हैं तो मैं आपको बहुत कम सामग्री के साथ Rasgulla Recipe तैयार करना सिखाऊंगा। रसगुल्ला उत्तर पूर्वी भारत में काफी लोकप्रिय मिठाई है जो कि हर कोई खाना पसंद करते हैं। दूसरे प्रदेशों में जाने के बाद भी लोग इस मिठाई का आनंद लेना नहीं छोड़ते है, कलकत्ता से लेकर दिल्ली, मुम्बई तक रसगुल्ला फेमस है।
दूध हर जगह उपलब्ध होता है तो बस आपका सबसे जरूरी काम दूध लाना है। दूध से जैसे दही और पनीर बनाते हैं उसी तरह आज का Rasgulla Recipe बनाएंगे।

Ingredients For Rasgulla Recipe

मेरे इस रेसिपी को आजमाने के बाद आप रसगुल्ला के सिवाय कुछ और मिठाई पसंद नहीं करेंगे ये मेरा वादा है। चलिए शुरुआत करते हैं Rasgulla Recipe और सामग्री जुटाकर कलकत्ता वाला रसगुल्ला अपने घर पर बनाते हैं।

  • 1 लीटर दूध
  • 1 नींबू का टुकड़ा
  • 1 चम्मच हरी इलायची
  • 5 चम्मच किशमिश दाना
  • 20 काजू दाना हाफ साईज

Read More Recipe In Hindi

Til Ke Laddu Recipe

Rasgulla Recipe In Hindi

Step 1. सबसे पहले दूध को कड़ाही में गरम करें जब दूध उबलने लगे तो गैस को बंद कर दें।

Step 2. दूध को छेना बनाने के लिए यानी दूध को फाड़ने के लिए नींबू का रस निचोड़ कर डालें।

Step 3. नींबू का रस दूध में डालने के बाद दूध को अच्छी तरह मिलाएं और दूध फटने का इंतजार करें।

Step 4. दूध पूरी तरह फटकर पानी से अलग हो जाए तो एक मलमल या सूती कपड़ा में छेना को निकालें और पानी को अच्छे से गिरने दें।

Step 5. सूती कपड़े को अच्छे से चारों तरफ से मसल कर पूरा पानी को बाहर करने का कोशिश करें।

Step 6. अब छेना को कपड़े पर फैला लें और अच्छी तरह मसल मसल कर मिक्स करें ताकि एक भी गांठ ना रहे।

Step 7. गोल गोल रसगुल्ला बनाने के लिए छोटे छोटे और बराबर मात्रा में दोनों हाथों की मदद से छेना का गोला बनायें।

Step 8. अधिक पौष्टिक और स्वादिष्ट रसगुल्ला बनाने में आप काजू दाना और किशमिश को छेना के गोला में बीचों बीच भर दें।

Step 9. Rasgulla Recipe के लिए प्रेशर कुकर में चीनी का बोर तैयार करें इसमें पानी और शक्कर मिलाकर गैस चालू कर दें।

Step 10. जब कुकर में पानी और शक्कर का घोल उबलने लगे तब सभी छेना का गोला कुकर में डालिये और 10 मिनटों तक मध्यम आंच पर पकने दीजिए।

Step 11. अब हमारा रसगुल्ला तैयार हो चुका है लेकिन ठंडा होने दीजिए। इससे स्वाद जबरदस्त बनेगा और खाने में मजा भी आएगा।

आपको मेरा यह Rasgulla Recipe अच्छा लगा तो हमें कमेंट कर जरूर बताएं ताकि इसी तरीके का आसान रेसिपी मैं आपके लिए लाता रहूं।

Conclusion Of Rasgulla Recipe

  • आज का Rasgulla Recipe हमने भैंस के दूध से तैयार किए हैं आप चाहें तो गाय और भैंस दोनों के दूध को मिलाकर भी रसगुल्ला बना सकते हैं।
  • दूध से छेना फाड़ने के बाद अच्छी तरह मसल कर मिक्स करें। अगर गांठें छेना में रहेगा तो रसगुल्ला खाने में बेकार लगेगा। इसलिए अच्छे साफ्ट और सफेद रसगुल्ला बनाने के लिए छेना में गांठ ना रहे इसका ख्याल रखिए।
  • झटपट रसगुल्ला बनाने के लिए आप काजू और किशमिश को छोड़ दें, ताकि समय और पैसे कम खर्च हो।
  • रसगुल्ला को ठंडा करके परोसने चाहिए, चाहें तो आप फ्रीज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Video For Rasgulla Recipe

FAQs – Rasgulla Recipe

रसगुल्ला क्या होता है?

रसगुल्ला एक प्रमुख बंगाली मिठाई है जो शक्कर के चाशनी में पनीर के गोले को पकाने के बाद तैयार होता है। यह मिठाई ताजगी लाने के लिए ठंडी या गर्मी दोनों मौसम में खाई जाती है।

रसगुल्ला बनाने के लिए कौन से सामग्री चाहिए?

रसगुल्ला बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी: दूध नींबू रस चीनी पानी रसगुल्ला को ठंडा होने दें और फिर सर्व करें।

रसगुल्ला को कितने समय तक रखा जा सकता है?

रसगुल्ला एक दिन तक ठंडे स्थान पर रखे जा सकते हैं। लंबे समय तक संग्रहीत करने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि वे कठोर हो सकते हैं और स्वाद भी खत्म हो सकती है।

रसगुल्ला को कैसे सर्व करें?

रसगुल्ला को ठंडा होने दें और फिर उन्हें कुछ चाशनी के साथ परोसें। आप उन्हें साधारण चाशनी में सर्व कर सकते हैं या उन्हें थंडे दूध के साथ भी परोस सकते हैं।

रसगुल्ला के बारे में कुछ अच्छी बातें बताएं।

रसगुल्ला एक पौष्टिक मिठाई है जो दूध और चीनी का उपयोग करके बनाई जाती है। यह गर्मी में ठंडी देने के लिए आदर्श है। यह बंगाली खाने की प्रमुख मिठाई मानी जाती है और विशेष अवसरों पर परोसी जाती है।

रसगुल्ला बनाने के लिए दूध की उचित गुणवत्ता क्या होनी चाहिए?

रसगुल्ला बनाने के लिए दूध की अच्छी गुणवत्ता होनी चाहिए, इसलिए आप गाय और भैंस दोनों के दूध को मिलाकर रसगुल्ला बना सकते हैं जो इसके लिए सर्वोत्तम होता है।

रसगुल्ला को बनाने के बाद कैसे पहचानें कि वे सही रूप में तैयार हो गए हैं?

रसगुल्ला तैयार हो जाते हैं जब वे पूरी तरह से गोल और फूल जाते हैं। जब आप उन्हें पकाने के बाद चाशनी में डालते हैं, तो वे उबलने पर बड़े हो जाते हैं और दूध से निकलने वाले गैस की वजह से रसगुल्ला के आकार में वृद्धि होती है।

क्या हम रसगुल्ला के लिए बाजार में बने चीनी मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं?

हां, आप बाजार में बने चीनी मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन सावधानी बरतें क्योंकि वे पहले से ही मिश्रित चीनी को शामिल किया रहता है और आपकी चाशनी के अनुसार मिठास पर प्रभाव डाल सकते हैं।

रसगुल्ला को कितने समय तक पकाना चाहिए?

रसगुल्ला को मध्यम आंच पर लगभग 15-20 मिनट तक पकाना चाहिए, जिससे वे फूल जाएंगे और चाशनी वाले मीठे रस को अच्छी तरह से सोख लेते हैं।

रसगुल्ला को ठंडे या गर्म करके खाना चाहिए?

रसगुल्ला को ठंडे या ठंडे होने के बाद खाना चाहिए। इसे ठंडे दूध के साथ या अपनी पसंद के मिठाई के साथ परोसा जा सकता है। गर्मी में ठंडा रसगुल्ला बहुत ही आनंददायक होता है।

Leave a Comment