होटल जैसा सांभर बनाने का आसान तरीका 2023 | Healthy Sambar Recipe In Hindi | Sambar Kaise Banta Hai

सांभर दक्षिण भारत में काफी लोकप्रिय व्यंजन है लेकिन अब तो संपूर्ण भारत में Sambar Recipe का व्यंजन प्रचलित है। सांभर बनाना बिल्कुल आसान है अगर आपको सांभर बनाना नहीं आता है तो आज हम आपको स्वादिष्ट Sambar Recipe बनाना सिखाएंगे। सांभर स्वादिष्ट होने के साथ ही बहुत सारे सब्जियों से मिलाकर बनाया जाता है जो हमारे लिए पौष्टिक भोजन में से एक है। सांभर को डोसा, इडली, और बड़ा पाव के साथ खाते हैं लेकिन रोटी और चावल के साथ खाने में भी स्वाद अच्छा आता है। अपने घर पर सांभर बनाने के लिए मेरे Sambar Recipe को जरुर आजमाएं, खाने के बाद तो आप सांभर का दीवाना हो जाएंगे।

Ingredients For Sambar Recipe In Hindi

Sambar Recipe In Hindi
Sambar Recipe In Hindi

कम सामग्री और आसान तरीका से आज की Sambar Recipe को बनाकर मेहमानों और परिवारों को खिलाएं।

  • 1 कप अरहर (तूर) दाल
  • आधा कप इमली का गूदा
  • एक टुकड़ा सुखा गुड़
  • एक कप कटी हुई टमाटर
  • एक कप कटी हुई प्याज
  • 3-4 लाल मिर्च सूखी हुई
  • एक चम्मच सरसों राई का दाना
  • 4-5 ताजी करी पत्ता
  • एक चुटकी हींग
  • एक चम्मच सरसों तेल
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • 2-3 चम्मच सांभर पाउडर
  • एक चम्मच हरी धनिया पत्ती
  • नमक स्वादानुसार

Sambar Recipe In Hindi

Step 1. इमली को लगभग 10 मिनटों तक गर्म पानी में डुबोकर रखें और इमली का गूदा बर्तन में निकाल कर अच्छी तरह मसल लीजिए।

Step 2. इमली का गूदा महत्वपूर्ण सामग्री है सांभर बनाने के लिए, इसलिए इमली को अपने अंगुलियों से छानकर अलग करें।

Step 3. प्रेशर कुकर में तूर दाल को अच्छे से धोने के बाद नमक और हल्दी मिलाएं और एक एल्यूमीनियम के बर्तन में टमाटर, प्याज के मिश्रण के साथ 3 कप पानी डालें और ढक्कन लगा दें।

Step 4. कुकर में हल्दी पाउडर और नमक स्वादानुसार डालकर, तूर दाल और टमाटर प्याज के साथ ही 3-4 सीटी लगाएं।

Step 5. कुकर से निकाल कर कड़ाही में दाल को डालकर उचित मात्रा में पानी के साथ इमली का गूदा, गुड़ शक्कर और सांभर पाउडर मिलाकर मध्यम आंच पर पकाएं।

Step 6. लगातार 10-12 मिनटों तक बिना ढंके हुए दाल को पकाएं जब तक दाल गाढ़ी हो जाए।

Step 7. अब सांभर में तड़का लगाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें और सरसों के दाने, सूखी लाल मिर्च, हींग और करी पत्ता डालकर सांभर में तड़का लगाएं।

Step 8. तूर दाल में उबाल आने तक अच्छी तरह से मिलाते रहे लगभग 4-5 मिनटों तक लगातार उबलने दिजिए।

Step 9. अब गैस चूल्हा को बंद कर दीजिए और एक बड़ी कटोरी में सांभर को निकाल कर उसके उपर कटी हुई हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें। इस प्रकार से हमारी आज की यह Sambar Recipe कम समय में स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार के रूप में तैयार हो चुका है। अगर आपको सांभर बनाने का आसान विधि पसंद आया है तो अपने अनुभव के बारे में बताए।

Read More Recipe In Hindi

Matar Ki Kachori

Poha Recipe

Conclusion Of Sambar Recipe

  • अच्छी सांभर की स्वाद पाने के लिए फूलगोभी, सहजन, भिंडी, शिमला मिर्च, मूली, आलू, बैंगन, फ्रेंच बीन्स, लौकी और अन्य मौसमी सब्जियां का इस्तेमाल करें।
  • सांभर को और अधिक तीखा बना सकते हैं, उसके लिए अलग से आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें।
  • हम अपने Sambar Recipe में सब्जियों को तूर दाल के साथ प्रेशर कुकर में पकाएं है आप चाहें तो सब्जी को अलग से उबाल सकते हैं। अलग से सब्जी को उबालकर तूर दाल में अच्छे से मसल कर अच्छी और स्वादिष्ट सांभर का लुत्फ उठा सकते हैं।
  • हमारी आज की Sambar Recipe में Everast Brand का सांभर मसाला का इस्तेमाल किया गया है। आप चाहें तो अच्छी खुशबूदार सांभर मसाला पाउडर का इस्तेमाल कर और भी अच्छी स्वाद पा सकते हैं।

Video Sambar Recipe In Hindi

FAQs Sambar Recipe In Hindi

सबसे अच्छा सांभर मसाला कौन सा है?

सबसे अच्छा सांभर मसाला एवरेस्ट सांभर मसाला होता है आप शक्ति मसाला को भी आजमाएं ये आपके व्यक्तिगत स्वाद और पसंद पर निर्भर करता है।

सांभर के साथ क्या खाया जाता है?

सांभर के साथ बहुत कुछ आप खा सकते हैं, जैसे कि चावल, इडली, डोसा, पराठा, उपमा, मेंदू बड़ा सांभर के साथ खा सकते हैं।

सांभर का स्वाद कैसा लगता है?

सांभर में इमली खटाई के साथ गुड़ डालकर बनाते हैं तो सांभर का स्वाद खट्टा मीठा और हल्का तीखा लगता है। सांबर मसाला के वजह से इसका स्वाद खट्टा मीठा और तीखापन आता है।

आप सांभर को मोटा कैसे बनाते हैं?

सांभर को मोटा बनाने के लिए उबालें हुए अरहर तूर दाल को अच्छी तरह से मसल कर बना सकते हैं।

क्या वजन घटाने के लिए सांभर खराब है?

बिल्कुल नहीं, सांभर वजन घटाने के लिए खराब नहीं है। सांभर दाल से बनता है जिसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जिससे हमारे शरीर का वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

सांभर में प्रोटीन होता है?

सांभर एक पौष्टिक आहार है जो कि दक्षिण भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय व्यंजन माना जाता है। सांभर एक संतुलित आहार है, सांभर में दाल में भी प्रोटीन होता है और सब्जियों में भी इसलिए सांभर में पौष्टिकता संबंधी सभी तत्व प्रचुर मात्रा पाया जाता है।

क्या मैं रात में सांभर खा सकती हूं?

हां, आप रात में भी सांभर खा सकते हैं। सांभर को सुबह के समय खाना सबको पसंद आता है लेकिन आपका मन रात में सांभर खाने का करें तो रात में भी सांभर खा सकते हैं। लेकिन थोड़ा बहुत नींद की समस्या आ सकती है।

सांभर खाने से क्या होता है?

सांभर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि सांभर खाने से हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाती है। इसलिए सांभर हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

क्या रोज सांभर खाना अच्छा है?

सांभर को हफ्ते में दो बार खाना चाहिए। सांभर एक संतुलित आहार है जो कि हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। हमारे शरीर को अलग-अलग पोषक तत्वों की कमी होती है इसलिए रोजाना सांभर खाना उचित नहीं है।

Leave a Comment