तिल का लड्डू बनाने का विधि | Easy Til Ke Laddu Recipe In Hindi 2023 | Til Gud Ke Laddu | Til Ka Laddu

मकर संक्रांति पर्व में Til Ka Laddu बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि मकर संक्रांति पर्व ठंड के दिनों में मनाया जाता है और ठंड के दिनों में शक्कर, गुड़ खाना फायदेमंद होता है। आज हम बहुत ही कम समय में Til Ke Laddu Recipe In Hindi को बनाने वाले हैं। ठंड के दिनों में शरीर को अंदर से गर्म करने के लिए Laddu का सेवन करते हैं। तिल का लड्डू बनाने में कुछ महत्वपूर्ण सामग्री जैसे कि तिल, गुड़, मुंगफली, घी का उपयोग करते हैं। तिल दो प्रकार के होते हैं, एक काला और दूसरा सफेद दोनों ही तिल से लड्डू बनाने का विधि एक समान है। आपके घरों में जो भी Til हो उसका इस्तेमाल करे 

Til Ke Laddu Recipe In Hindi
Til Ke Laddu Recipe In Hindi

Til Ke Laddu Recipe In Hindi | Til Gud Ke Laddu | Til Laddu | Til Ka Laddu |

शक्कर में बहुत ताकत होता है चीनी के मुकाबले इसलिए Til Ka Laddu बनाने में Til को शक्कर यानी गुड़ में मिलाकर बनाते हैं। घी तिल में इसलिए डालना जरूरी होता है ताकि Til Ka Laddu आसानी से गोलाकार बन सके। तिल का दाना एक दूसरे से लिपटा रहे और Til Ka Laddu देखने में सुंदर और आकर्षक लगे। Til Ka Laddu को सुगंधित बनाने के लिए हम अपने विधि Til Ke Laddu Recipe In Hindi में घी का प्रयोग करेंगे। इससे Til Ka Laddu में मुंगफली और तिल को एकजुट करने और गोल गोल लड्डू बनाने में सफलता मिलेगी।

Til Ke Laddu Recipe In Hindi
Til Ke Laddu Recipe In Hindi

Ingredients For Til Ke Laddu Recipe In Hindi

  •  आधा कप तिल का दाना
  •  1 चम्मच शुद्ध घी
  •  आधा कप मुंगफली का चुरा भूना हुआ
  •  आधा कप शक्कर यानी गुड़
  •  आधा चम्मच इलायची के दाने

Til Ke Laddu Recipe In Hindi

Step 1. सबसे पहले Til को भुनें। एक कड़ाही में आधा कप Til को निकालें और 8-10 मिनटों तक लगातार अच्छे से भूनें। ध्यान रखें कि Til जले नहीं क्योंकि जले हुए Til का स्वाद बहुत ही खराब लगता है।

Step 2. Til को सही से भुनने के बाद बाहर निकाल लें किसी प्लेट में और कड़ाही को खाली कर लें। जले हुए तिल का स्वाद बहुत ही खराब होता है उसे बाहर निकालें।

Step 3. घी को कड़ाही में डालें और मध्यम आंच पर गर्म करे। थोड़ी देर गर्म करने के बाद घी में गुड़ यानी शक्कर को डालें।

Step 4. अच्छे से घी और शक्कर के मिश्रण को तैयार करें। तब तक चलाते रहे शक्कर को जब तक शक्कर चिपचिपाहट रुप में आ जाए। इससे आपका Til Ka Laddu एकदम गोल गोल तैयार होगा।

Step 5. हमारे Til Ke Laddu Recipe In Hindi बनाने के लिए शक्कर का चासनी तैयार हो गया है।

Step 6. अब कड़ाही वाले शक्कर गुड़ के चासनी में भूनें हुए Til को डालें और 10 मिनटों तक छ्लनी की मदद से मिलाते रहे।

Step 7. इसमें मुंगफली और इलायची पाउडर को डालकर मिलाएं और अच्छी स्वाद पाने के लिए नारियल भूसी को मिक्स करें।

Step 8. अच्छी तरह शक्कर के चासनी मे डाले गए मुंगफली के दाने और Til को लगातार अच्छे से मिलाते रहे। लगभग 2-4 मिनटों तक मिलाने के बाद ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

Step 9. शक्कर मुंगफली के मिश्रण को हल्का ठंडा होने के बाद Til Ka Laddu बनाने के लिए एक प्लेट में निकाल लें और बारी बारी से दोनों हाथों की मदद से गोल गोल लड्डू तैयार करें।

Step 10. छोटे मध्यम आकार का Til Ka Laddu बनाएं ताकि देखने में सुंदर लगें। बिल्कुल ठंडा होने दें ताकि लड्डू ठोस और साबुत रहे।

Step 11. अब हमारा Til Ka Laddu बहुत ही कम समय में गोल गोल और स्वादिष्ट Til Ke Laddu Recipe In Hindi की मदद से बनकर तैयार हो चुका है।

Step 12. आपको मेरी यह रेसिपी Til Ke Laddu Recipe In Hindi कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और अपने रिश्तेदारों को शेयर करें।

Read More Recipes In Hindi

Poha Recipe

Matar Ki Kachori

Palak Paneer Recipe

Suji Ka Cheela Recipe

Conclusion – Til Ke Laddu Recipe In Hindi

1. तिल को भुनने में ध्यान रखें तिल का दाना जले नहीं क्योंकि जलने के बाद तिल का स्वाद खट्टा हो जाता है। मध्यम आंच पर भूनें हुए तिल से अच्छा Til Ka Laddu बनता है।

2. शक्कर को घी डालकर चासनी तैयार करें, इसमें पानी का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करें।

3. फाइनली जब तिल और मुंगफली इलायची पाउडर का मिश्रण तैयार हो जाए तो उसको घी वाले प्लेट में ही निकालें ताकि Til का दाना चिपके नहीं प्लेट के उपर।

4. दोनों हाथों से दबाकर Til Ka Laddu गोल गोल बनाएं यदि हाथ में चिपके तो दोनों हाथों में घी या पानी लगा लें और Til Ke Laddu Recipe In Hindi मस्ती से बनाते रहे।

5. तैयार किया गया Til Ka Laddu को बिल्कुल ठंडा होने के बाद ही सेवन करें ताकि स्वादिष्ट और पौष्टिक Til Ka Laddu आप दूसरे पाठकों के साथ भी शेयर करने में गौरवान्वित महसूस कर सकें।

आज की मेरी यह रेसिपी Til Ke Laddu Recipe In Hindi आपको कैसा लगा कमेंट कर जरूर बताएं। आपके सुझावों को हम अपने वेबसाईट पर प्रकाशित करेगे और अपनी गलती को स्वीकार कर सुधारने का प्रयास करेंगे।

Step By Step Video – Til Ke Laddu Recipe In Hindi

FAQ – Til Ke Laddu Recipe In Hindi

तिल के लड्डू के फायदे?

तिल के लड्डू के फायदे अनेक हैं, सर्दियों में तिल के लड्डू खाने से शरीर गर्म और उर्जावान रहता है। तिल का लड्डू बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है।

तिल व गुड़ से बना लड्डू को क्या कहते हैं?

तिल व गुड़ से बना लड्डू को तिल का लड्डू कहते हैं। अलग अलग शहरों में तिल और गुड़ से बने लड्डू को तिलकुट, तिलकतरी, तिल का गोला इत्यादि नामों से जानते हैं।

तिल के लड्डू की चाशनी?

तिल के लड्डू की चाशनी बनाने के लिए घी में गुड़ को मिलाते हैं और लगभग 8 -10 मिनटों तक लगातार अच्छे से मिलाते हैं। फिर गुड़ से बने चाशनी में तिल को डालकर तिल का लड्डू बनाते हैं।

तिल के लड्डू बनाने की विधि?

तिल के लड्डू बनाने की विधि बहुत ही आसान है। मेरे ब्लॉग nearcook.com पर आपको बिलकुल आसान भाषा में तिल के लड्डू बनाने की विधि हिंदी में मिल जाएगा।

सुबह खाली पेट तिल खाने से क्या होता है?

सुबह खाली पेट तिल खाने से आपका पाचन शक्ति मजबूत होती हैं। कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। तिल में कैल्शियम और प्रोटीन मौजूद होते हैं जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

काला तिल या सफेद तिल कौन सा बेहतर है?

काला तिल में आयरन की मात्रा सफेद तिल के मुकाबले ज्यादा होता है। इसलिए अगर आप काले तिल का इस्तेमाल खाने में करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है।

क्या गर्मियों में तिल खा सकते हैं?

गर्मियों में तिल बहुत कम मात्रा में खाएं क्योंकि तिल जो होता है वो गर्म तासीर का होता है। गर्मियों में तिल को पानी में भिगोकर ही सेवन करें।